जानिये सर्दी को दूर करने के टिप्स Options

Wiki Article



अगर चेहरा ही खराब हो जाए तो व्यक्ति का आत्मविश्वास भी कम पड़ने लगता है। वह मिलना-जुलना कम कर देता है। फिर बदलती जीवनशैली का असर हमारे खानपान पर भी पड़ रहा है। शायद, इसलिए हर तीसरी महिला को चेहरे पर काले दाग-धब्बे की समस्या देखी जा सकती है।

अगर आपकी डाइट में इन दोनों विटामिन की कमी रहती है, तो बालों की जड़ों को पोषण नहीं मिलने से वह कमजोर रह जाती हैं। नतीजन बाल जल्दी सफ़ेद होते हैं, अक्सर टूटते-गिरते हैं और जल्दी ही अपनी चमक खो देते हैं। आम की गुठलियों से निकलने वाला तेल बालों के लिये काफी फायदेमंद बताया गया है और ऐसा माना जाता है कि इसे आँवले के तेल के साथ मिक्स करके लगाने से बाल जल्दी काले होते हैं।

तो लेडीज अगर आपको या परिवार में किसी को ठंड लग जाये, तो आप जानती हैं आपको क्या करना है।

सेब का सिरका शरीर की कई समस्याओं को आसानी से दूर करता है। शरीर में दर्द होने पर इसका इस्तेमाल करने के लिए एक बाल्टी हल्का गुनगुना पानी लें। उसमें एक ढक्कन सेब का सिरका मिला दें। अब इस पानी से नहा लें। ऐसा करने से शरीर के दर्द से छुटकारा मिलेगा और खुजली, इंफेक्शन की समस्या भी आसानी से दूर होगी।

क्या है रेलवे का इंटरलॉकिंग सिस्टम जिसमें गड़बड़ी से हुआ कोरोमंडल एक्सप्रेस का एक्सीडेंट? समझिये पूरी कहानी

गर्मी में होने वाले जुकाम का इलाज लहसुन – Garmi me hone vale jukam ka ilaaj lehsun

प्याज के औषधि गुण के बारें में कौन नहीं जानता है। इसमें तो औषधि गुणों की भरमार है। इसमें ऐसे गुण पाए जाते हैं जो आपको कई स्वास्थ संबंधी परेशानियों से बचाते हैं। इतना ही नहीं Source अगर आप इसे सर्दियों में रोज अपनी डाइट में शामिल करें तो यह आपको ठंड से भी बचाता है। इसे खाने से भी आपके शरीर का ताप बढ़ेगा। जिससे आपका शरीर गर्म रहेगा।

प्रिय मित्र, उम्मीद है आपको आर्टिकल काफी अच्छा लगा होगा। हमने इस लेख को लिखने में अपना काफी वक्त लगाया है। कितना अच्छा हो अगर आप भी अपना थोडा सा सहयोग हमें दें और इस लेख को सोशल मिडिया पर शेयर करें। हमें बस आपके दो मिनट चाहियें। उम्मीद है आप इंकार नहीं करेंगे।

जब लोगों को गर्मियों के मौसम में सर्दी होती है तो यह आपको बहुत परेशान कर सकती है। गर्मी के मौसम में जुकाम होने पर आपको लगातार छींकने, खांसी और पेट की खराबी का सामना करना पड़ सकता हैं। लेकिन यदि आपको बुखार के साथ सर्दी, नाक बंद होना, गले में खराश आदि होने पर तुरंत अपने डॉक्टर को संपर्क करें।

‘आप नफरत का मेगा शॉपिंग मॉल खोल कर बैठे हुए हैं…’, राहुल गांधी के मोहब्बत की दुकान वाले बयान पर बोले जेपी नड्डा

चेहरे को संवारने के लिए हम कॉस्मेटिक्स उपयोग में लाते हैं, लेकिन कहीं जरा भी आप सस्ते के चक्कर में पड़ गए तो समझिये कि आपकी स्किन खराब हो सकती है। चेहरे पर गहरे और काले दाग-धब्बे पड़ सकते हैं। फिर उन्हें ठीक करने के लिए आप दूसरे प्रोडक्ट्स आजमाएंगे। चेहरे पर इस तरह के प्रयोग से बचना चाहिए। इन ग्रूमिंग प्रोडक्ट्स के लगातार इस्तेमाल से त्वचा की प्राकृतिक चमक कहीं खो जाती है। जिन उत्पादों में एल्कोहल कि मात्रा ज्यादा हो, उन्हें खरीदने से बचें। मार्केट में मिलने वाले महंगे-से-महंगे फेसवॉश में भी कई बार हार्श डिटर्जेंट मिलाया जाता है, जो त्वचा रूखा कर देता है। क्या आप जानते हैं कि रूखी त्वचा पर बहुत जल्दी काले दाग-धब्बे हो जाते हैं!

दही खासकर जब फलों के साथ मिलाकर सेवन करते हैं.

चाय को बनाते समय उसमें तुलसी, अदरक और काली मिर्च मिला लें। ये मसाले वाली चाय आपको सर्दी खांसे से तो राहत दिलाएगी। साथ ही यह आपकी हेल्थ को भी कई तरह से फायदे पहुंचाती है। बता दें, तुलसी, अदरक और काली मिर्च में कोल्ड और कफ से लड़ने वाली प्रॉपर्टीज पाई जाती हैं।

रात में सोते वक्त कमरे को पूरी तरह बंद करके सोना उचित नहीं है। इससे शुद्ध वायु नहीं मिल पाती और शरीर पर प्रतिकूल असर पड़ता है।

Report this wiki page